Smart Grid kya hai ?

स्मार्ट ग्रिड सूचना, संचार और इलेक्ट्रिकल / डिजिटल प्रौद्योगिकी का संगम है. स्मार्ट ग्रिड, वास्तविक समय निगरानी और बिजली व्यवस्था के नियंत्रण की सुविधा के अलावा एटी एंड सी नुकसान की कमी, पीक लोड प्रतिक्रिया / मांग प्रबंधन, अक्षय ऊर्जा के एकीकरण, बिजली की गुणवत्ता प्रबंधन, आउटेज प्रबंधन आदि में मदद मिलेगी. स्मार्ट ग्रिड एक रीढ़ के बुनियादी ढांचे के रूप में कार्य करने के लिए स्मार्ट शहर, बिजली के वाहनों, स्मार्ट और अधिक लचीला और कुशल ऊर्जा प्रणाली और टैरिफ संरचनाओं से अलग समुदायों की तरह नए व्यापार मॉडल सक्षम हो जाएगा.

बढ़ती जटिलता और बिजली प्रणालियों का प्रबंधन, अक्षय स्रोतों से बढ़ती पैठ के स्तर, बढ़ती मांग और सेवा प्रणाली विश्वसनीयता, दक्षता और पर्यावरण ऊर्जा स्थिरता के मुद्दों के अलावा सुरक्षा के मामले में उचित मूल्य की उम्मीदों पर गुणवत्ता, स्मार्ट ग्रिड के विकास ट्रिगर .

बुद्धिमान कुशल और विश्वसनीय अंत करने के लिए अंत में दो तरह से स्रोत से वितरण प्रणाली के लिए अक्षय ऊर्जा स्रोतों के एकीकरण, स्मार्ट ट्रांसमिशन और वितरण प्रणाली के माध्यम से दोनों बिजली और सूचना सिंक.

सह तालमेल सभी जनरेटर, ग्रिड ऑपरेटरों, वितरण उपयोगिताओं, अंत उपयोगकर्ताओं को इस तरह है कि यह संपत्ति उपयोग, संसाधन अनुकूलन, नियंत्रण और संचालन के साथ ही कमी का अनुकूलन कर सकते हैं और बिजली बाजार हितधारकों की आवश्यकताओं और क्षमताओं को इस तरह के ग्रिड में सक्षम हो जाएगा घाटे में. इस प्रक्रिया में, स्मार्ट ग्रिड लागत को कम करने, एटी एंड सी घाटा, ऊर्जा दक्षता और पर्यावरण प्रभावों में सुधार, जबकि गुणवत्ता में सुधार और ऊर्जा दक्षता उपायों में ग्राहकों की भागीदारी के साथ प्रणाली की विश्वसनीयता को बनाए रखने. निगरानी और माप, नियंत्रण, संचार और स्वचालन, उन्नत मीटर के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी, आईटी अवसंरचना, ऊर्जा संग्रहण, अक्षय पीढ़ी आदि स्मार्ट ग्रिड के सफल विकास की दिशा में प्रमुख भूमिका है. इस तरह, स्मार्ट ग्रिड दक्षता और हमारे देश में स्थिरता लाने के लिए, सुरक्षा, विश्वसनीयता, लचीलापन, स्थिरता और गुणवत्ता का सबसे अच्छा के साथ बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने, जबकि बिजली की लागत को कम करने जाएगा

4 thoughts on “Smart Grid kya hai ?

  1. Pingback: Transmission Line Engineer Required – Right place for right Job

  2. Pingback: क्या kec कंपनी बिकने वाली है ? अडानी पावर 227 करोड़ में KEC के ट्रांसमिशन फर्म को खरीदा? – Right place for right Job

  3. Pingback: अडानी पावर NE 227 करोड़ में KEC के ट्रांसमिशन फर्म को खरीदा? – Right place for right Job

  4. Pingback: KEC इंटरनेशनल को मिला 1497 करोड़ का प्रोजेक्ट्स – Right place for right Job

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.